स्वागतम ! सोशल नेटवर्किंग का प्रयोग राष्ट्रवादी विचारधारा के प्रचार-प्रसार के लिए करें.

Free HTML Codes

अगरहो प्यार के मौसम तो हमभी प्यार लिखेगें,खनकतीरेशमी पाजेबकी झंकारलिखेंगे

मगर जब खून से खेले मजहबीताकतें तब हम,पिलाकर लेखनीको खून हम अंगारलिखेगें

Tuesday, December 14, 2010

हजार साल पुरानी नरसिंह की प्रतिमा मिली


मधुबनी।जिले के फुलपरास अनुमंडल की महिन्दवार पंचायत केबैका गांव में शनिवार की शाम हजार साल पुरानी ग्रेनाइट निर्मित भगवान नरसिंह की दुर्लभ प्रतिमा मिली। यह प्रतिमा एनएच 57 के निर्माण के क्रम में जेसीबी मशीन से मिट्टी खुदाई के क्रम में मिली। स्थानीय लोगों ने प्रतिमा को दुर्गा स्थान में रखकर पूजा-अर्चना शुरू कर दी है।

मिली प्रतिमा में नरसिंह भगवान हिरणकश्यप का वध करते नजर आ रहे हैं। प्रतिमा की ऊंचाई ढाई फुट व चौडाई डेढ फुट है। प्रतिमा के साथ-साथ दो बडे व तीन छोटे कलश भी मिले हैं।

जानकारी हो कि जहां से प्रतिमा प्राप्त हुई है वहां पूर्व में पोखरा था। इसी जगह से वर्ष 1957 में एक महात्मा के कहने पर तत्कालीनविधायक पंडित काशीनाथ मिश्र व अन्य ग्रामीणों के सहयोग से की गई खुदाई में शिव पार्वती की युगल प्रतिमा, एक शिवलिंग, भैरवनाथव प्राचीन काले पत्थर की कई शिलाएं प्राप्त हुई थीं, जो दुर्गा स्थान में स्थापित हैं। ग्रामीण रामनारायण सिंह, शत्रुघ्न सेन, दिगंबर झा, मधुकांतझा आदि ने बताया कि पूर्वज कहते थे कि इस क्षेत्र में कभी प्राचीन मंदिर था। मंदिर में अनेक देवी देवताएं स्थापित थे।

कार्बन जांच में होगा सही उम्र का निर्धारण

मधुबनी।महिला कालेज मधुबनी में कार्यरत इतिहास व प्राचीन संस्कृतिविभाग के अध्यक्ष डॉ. उदयनारायण तिवारी ने बताया कि यह प्रतिमा लगभग एक हजार साल पुरानी है। वास्तविक काल निर्धारण इसके कार्बन जांच के बाद ही होगा। उन्होंने कहा कि नरसिंह भगवान की प्रतिमा जिले में प्रथम बार प्रतिवेदित हुई है। मधुबनी जिले में अब तक मिट्टी खुदाई के क्रम में दुर्लभ प्रतिमाएं प्राप्त हो चुकी हैं।

बेनीपट्टी के सलेमपुर गांव में प्राप्त बराह की प्रतिमा भी एक वर्ष पूर्व तालाब खुदाई के क्रम में मिली थी।

3 comments:

  1. इस का संरक्षण होना चाहिये..

    ReplyDelete
  2. अच्छी जानकारी दी है, इसे राष्ट्रीय धरोहर के रूप में संजो कर रखना चाहिए

    ReplyDelete